-->

Thursday 25 June 2020

Current affairs today 25 June 2020: latest current affairs for all exams

Current affairs today 25 June 2020: latest current affairs for all exams
दैनिक समाचार के आधार पर, नवीनतम करेंट अफेयर्स बैंकिंग परीक्षाओं के लिए उपयोगी , डेली करेंट अफेयर्स रेलवे परीक्षाओं के लिए, सरकारी परीक्षाओं के लिए top current affairs  राजस्थान परीक्षाओं के लिए उपयोगी समसामयिकी जानकारी, करेंंट अफेयर्स टुडे इन हिंदी, इंंडिया करेंट अफेयर्स 

Currnet affairs today 25 June 2020: latest current affairs for all exams

 इस पोस्ट में आप डेली करेंट अफेयर्स से जुड़े प्रश्न जो आपके एग्जाम में आने की दृष्टि से महत्वपूर्ण है यहां दिए जा रहे है। यह qustion डेली न्यूज़ पेपर के आधार पर बनाए गए है। अगर किसी प्रश्न में त्रुटि हो तो कमेंट बॉक्स में बताए। आपके सुझाव आमंत्रित है

Current affairs today in Hindi 2020


1. हाल ही में IFTAS के नए अध्यक्ष किसे नियुक्त किया गया है?

उत्तर - T. RABI SHANKAR
t RABI SHANKAR

इंडियन फाइनेंसियल टेक्नोलॉजी & अलायड सर्विसेज (IFTAS) ने T RABI SHANKAR को नया अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। IFTS भारतीय रिजर्व बैंक की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी है।
IFTS मुख्यालय - मुम्बई

2. हाल ही में युक्ति 2.0 किसने लॉन्च किया है?

उत्तर - रमेश पोखरियाल निशंक

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री, रमेश पोखरियाल निशंक द्वारा YUKTI 2.0 प्लेटफॉर्म का वर्चुअली शुभारम्भ किया गया। यह मंच हमारे उच्च शिक्षण संस्थाओं में व्यवसायिक क्षमता ओर इंक्युबेटेड स्टार्टअप से सम्बन्धित सूचनाओं को व्यवस्थित करने में सहायता प्रदान करेगा।


3. भारत ने फिलिस्तीन शरणार्थियों के लिए UNRWA को कितने डॉलर मदद करने की घोषणा की है?

उत्तर - 10 मिलियन अमेरिकी डॉलर

भारत ने फिलिस्तनी शरणार्थियों के कल्याण के लिए काम करने वाली यूनाइटेड नेशनस रिलीफ एंड वर्क्स एजेंसी          ( UNRWA ) को  10 मिलियन अमेरिकी डॉलर की सहायता राशि देने की घोषणा की है।

4. हाल ही में धुव्र चिप का आविष्कार किसने किया है?

उत्तर - IIT BOMBAY

IIT Bombay ने इंडियन रिसीवर चिप "DHRUVA" को बनाया है। इस चिप का इस्तेमाल मोबाइल फोन ओर रूट गेजेट में देश में लोकेशन की जानकारी ओर मार्ग को खोजने के लिए किया जायेगा। DHURVA यह जानकारी भारत के NAVIC समूह के नविगेशन उपग्रहों से प्राप्त संकेत के जरिए उसी तरह कराएगा जैसे अमेरिका का ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम आधारित उपग्रह जलवायु स्थिति के बारे में जानकारी देता है।
IIT BOMBAY मुख्यालय - मुम्बई महाराष्ट्र
IIT BOMBAY निदेशक - सुभासिस चौधरी

5. हाल ही में "EXCLUSIVE INVESTMENT FORUM" को किसने लॉन्च किया है?

उत्तर - हरसिमरत कौर बादल

केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री हरसिमरत कोर बादल ने एक्सक्लूसिव इन्वेस्टमेंट फोरम को लॉन्च किया है। इसे भारत सरकार के राष्ट्रीय निवेश संवर्द्धन ओर सुविधा एजेंसी इन्वेस्ट इंडिया द्वारा डिजाइन किया गया है। इस फोरम में असम, आंध्रप्रदेश, मध्यप्रदेश, पंजाब, तेलंगाना ओर उत्तरप्रदेश के वरिष्ठतम नीति निर्माताओं ने भाग लिया।

6. हाल ही में Liquid cooling and Heating Garment के लिए किसे पेटेंट मिला है?

उत्तर -  इसरो

इसरो ने Liquid cooling and heating Garment के लिए पेटेंट मिला है। यह वस्त्र मानवयुक्त अंतरिक्ष उड़ान में उपयोग किए जाते है साथ ही पृथ्वी ओर चलने वाले अभियान जैसे अग्निशमन, उद्योगों में काम करना में भी उपयोगी है।
इसरो के अनुसार इस परिधान में बेहतर गरमी हस्तांतरण दक्षता होती है ओर इसे पहनने के लिए शरीर के तापमान को बनाए रखने के लिए आसानी से उपयोग किया जा सकता है।


7. हाल ही में किस राज्य सरकार ने play little study little योजना की घोषणा की है?

उत्तर - त्रिपुरा

त्रिपुरा सरकार ने लॉकडाउन के बीच 25 जून को play little study little योजना शुरू करने जा है। इस योजना में छात्र सीखने की गतिविधयों, ऑडियो ओर वीडियो गतिविधियों के साथ साथ एसएमएस ओर वॉट्सएप सेवाओं के माध्यम से ओडियो ओर वीडियो सामग्री साझा करेंगे।

8. हाल ही में किस राज्य सरकार ने निष्ठा विद्युत मित्र योजना शुरू की है?

उत्तर - मध्य प्रदेश

मध्य प्रदेश सरकार ने महिला सशक्तीकरण को बढ़ावा देने के लिए निष्ठा विद्युत मित्र योजन की शुरुआत की है। ग्राम पंचायत स्तर पर स्वयं सहायता समूह की महिलाएं निष्ठा विद्युत मित्र सेवक के रूप में कार्य करेंगी जिससे उन्हें आय का एक नया जरिया मिलेगा। निष्ठा विद्युत मित्र योजना में महिलाएं उपभोक्ताओं को ऑनलाइन UDAI ऐप के माध्यम से बिल का भुगतान करने के लिए प्रेरित करेगी।

9. हाल ही में भारत के  बाहर पहला योग विश्वविद्यालय का उद्घाटन कहा हुआ?

उत्तर - अमेरिका

भारत के बाहर लॉस एंजेलिस ( अमेरिका ) में दुनिया का पहला योग विश्वविद्यालय स्थापित किया गया है। इस विश्व विद्यालय का नाम स्वामी विवेकानन्द विश्व विद्यालय रखा गया है। इसके अध्यक्ष प्रोफेसर श्री नाथ को बनाया गया है ओर भारतीय योग गुरु एच आर नागेन्द्र इसके चेयरमैन होंगे।

10. हाल ही में भारत सरकार ने किन बैंको को रिजर्व बैंक  के दायरे में लाने का फैसला लिया है?

उत्तर - सहकारी बैंक

मोदी सरकार ने सहकारी बैंको को आरबीआई के अधीन लाने का फैसला किया है। सरकार का उद्देश्य सहकारी बैंको के जमाकर्ताओं को संतुष्टि ओर सुरक्षा देने के लिए ऐसा किया गया है। इस फैसले से 1540 सहकारी बैंक आरबीआई के निगरानी में आए है। सहकारी बैंकों के आरबीआई के अधीन रखने को लेकर अध्यादेश लिया गया है। बैकिंग नियमन एक्ट में बदलाव कर सहकारी बैंको को मजबूती प्रदान की गई है। सहकारी बैंकों का नियमन अब आरबीआई के नियमानुसार किया जाएगा। अगर कोई बैंक वित्तीय संकट में फंसता है तो उसके बोर्ड पर निगरानी भी आरबीआई है रखेगा।


0 comments:

Post a Comment

thanks


rajasthan gk

Labels

Popular Posts

Categories

Blog Archive

Search This Blog