-->

Saturday 18 July 2020

दक्षिण अफ्रीका का यह दिग्गज गेंदबाज भी हुआ है नस्लवाद का शिकार

दक्षिण अफ्रीका का यह दिग्गज गेंदबाज भी हुआ है नस्लवाद का शिकार 

दक्षिण अफ्रीका का यह दिग्गज गेंदबाज भी हुआ नस्लवाद का शिकार : मखाया एन टिनी


दक्षिण अफ्रीका के दिग्गज गेंदबाज मखाया एनटिनी ने कहा में भी हुआ नस्लवाद का शिकार। मेरे साथ टीम में नस्लीय भेदभाव करते थे साथी खिलाड़ी।

▪️ दिग्गज तेज गेंदबाज के साथ ऑलराउंडर जेक कालिस, शान पोलक, लांस कलुस्नर जैसे दिग्गज खेल चुके है।

▪️ दक्षिण अफ्रीका के 30 से ज्यादा खिलाड़ियों ने रंगभेद के खिलाफ चल रहे " ब्लैक लाइव्स मैटर " अभियान में समर्थन कर चुके है।


अमेरिका में रंगभेद की मुहिम के बाद एक के बाद एक बड़े सितारों ने भी इस मुहिम में भाग लेना शुरू कर दिया है। और अपने ऊपर हुए रंगभेद भेदभाव को खुलकर लोगो के सामने ला रहे है।

दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज मखाया एनटीनी ने कहा है कि वे भी नस्लीय भेदभाव का शिकार हुए है। वे टीम में अकेला महसूस करते थे । एनटीनी के साथ शान पोलक, जेक कालिस जैसे दिग्गज खिलाड़ी खेल चुके है।

दक्षिण अफ्रीका के इस तेज गेंदबाज ने अपने करियर में 662 अन्तर्राष्ट्रीय विकेट लिए है। इसमें 390 टेस्ट, 266 वनडे ओर 6 टी-20 विकेट लिए है।

अमेरिका में 25 मई को पुलिस के अत्याचार के कारण अश्वेत जार्ज फ्लॉइड की मौत हो गई थी। इसके बाद से पूरे विश्व में रंगभेद के खिलाफ " ब्लैक लाइव्स मैटर" अभियान शुरू हो गया।

 एनटीनी ने कहा कि मुझे खाना खाने को नहीं बुलाया जाता था। साथी खिलाड़ी मैच की रणनीति में मुझे हिस्सा नहीं बनाते थे। मै ब्रेकफास्ट रूम में जाता था तो कोई मेरे साथ नहीं बैठता था।

एक देश एक एंथम फिर भी भी नस्लवाद

मखाया एनटिनी  ने दक्षिण अफ्रीका के मीडिया ग्रुप के दिए इंटरव्यू में कहा कि हम सब एक जैसी ड्रेस पहनते थे। एक नेशनल एंथम गाते थे फ़िर भी में सबसे अलग ही रहा।


  • एनटीनी ने कहा कि मै बस की सबसे पीछे की सीट पर बैठता था सब साथी खिलाड़ी आगे चले जाते थे फिर भी मैने कभी कोई शिकायत नहीं की। एनटीनी ने कहा कि जीत की खुशी में सब शामिल होते थे पर हार की जिम्मेदारी मेरे ऊपर डाल देते थे। 

मेरा बेटा भी हुआ नस्लीय भेदभाव का शिकार

एनटीनी ने कहा कि मेरे बेटा थांडो भी नस्लीय भेदभाव का शिकार हुआ है। जब उसने अंडर 19 विश्व कप खेला था तो उसे भी कैंप में जाने से रोक दिया था। 20 साल के थांडो ने अभी अन्तर्राष्ट्रीय डेब्यू नहीं किया है।

फाफ डु प्लेसिस ने किया रंगभेद अभियान का समर्थन


फाफ डु प्लेसिस ओर लूंगी एंगींडी सहित 30 दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेटरों ने "ब्लैक लाइव्स मैटर " अभियान का समर्थन किया है। फाफ ने कहा कि जब तक दुनिया अश्वेत लोगो को अहमियत नहीं देगी तब तक किसी की भी जिंदगी मायने नहीं रखती।

दक्षिण अफ्रीकी तेज गेंदबाज लूंगी एनगीडी ने इस "ब्लैक लाइव्स मैटर" का समर्थन किया था जिस पर कई खिलाड़ियों ने आलोचना की थी। इसके बाद दक्षिण अफ्रीका के 30 खिलाड़ियों ने लूंगी एनगिडी का समर्थन किया था। और सभी ने माना कि अभी भी क्रिकेट से नस्लवाद खत्म नहीं हुआ है।


0 comments:

Post a Comment

thanks


rajasthan gk

Labels

Popular Posts

Categories

Blog Archive

Search This Blog