-->

Tuesday, December 15, 2020

Currnet affairs 15 December 2020 latest Currnet affairs for all exams

 

दैनिक समाचार के आधार पर SSC, IBPS, railway, IAS, RAS, Highcourt, LDC, IB Exmas के लिए उपयोगी Top Current affairs..

 राजस्थान परीक्षाओं के लिए उपयोगी समसामयिकी जानकारी जो परीक्षा के लिए लाभदायक साबित होंगे।
aapno pardesh

Currnet affairs 15 December 2020 latest Currnet affairs for all exams


इस पोस्ट में आप डेली करेंट अफेयर्स से जुड़े प्रश्न जो आपके एग्जाम में आने की दृष्टि से महत्वपूर्ण है यहां दिए जा रहे है। यह qustion डेली न्यूज़ पेपर के आधार पर बनाए गए है। अगर किसी प्रश्न में त्रुटि हो तो कमेंट बॉक्स में बताए। आपके सुझाव आमंत्रित है।


Current affairs today 15 December 2020


1. यूनेस्को ने " Creative Economy " पर शुरू किया बंगबंधु पुरूस्कार।


यूनेस्को ने बांग्लादेश के प्रस्ताव को अपनाते हुए बंगबंधु शेख मुजीबुर रहमान के नाम पर एक अंतर्राष्ट्रीय पुरूस्कार शुरू करने की घोषणा की है। संयुक्त राष्ट्र एजंसी के कार्यकारी बोर्ड ने सर्वसम्मति से अपने 210 वे सत्र में " Creative Economy " के लिए यूनेस्को - बांग्लादेश बंगबंधु शेख मुजीबुर रहमान अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार पर प्रस्ताव को अपनाया। यह पहला मौका है जब संयुक्त राष्ट्र की एजेंसी ने बंगबंधु के नाम पर कोई पुरूस्कार शुरू किया है।


2. अशरफ पटेल को मिला सोशल एंटरप्रेन्योर ऑफ द ईयर अवार्ड इंडिया 2020


Pravah and ComMutiny - The Youth Collective की संस्थापक सदस्य ओर बोर्ड मेंबर अशरफ पटेल को सोशल एंटरप्रेन्योर ऑफ द ईयर अवार्ड इंडिया 2020 से सम्मानित किया गया है।

उन्हें यह पुरस्कार केंद्रीय मंत्री महिला ओर बाल विकास ओर कपड़ा मंत्रालय स्मृति ईरानी द्वारा प्रदान किया गया है।

यह अवॉर्ड उन उधमियों को सम्मानित करता है जो भारत की सोशल समस्याओं को हल करने के लिए नए, स्थाई ओर स्केलेबल समाधानों को लागू करते है।


Top Current affairs today 2020


3. भारत ओर आस्ट्रिया ने प्रोद्योगिकी सहयोग के लिए समझौता ज्ञापन पर किए हस्ताक्षर।



सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने आस्ट्रीया गणराज्य के जलवायु कार्यान्वयन, पर्यावरण, ऊर्जा ओर नवाचार एवं तकनीकी मंत्रालय के साथ बुनियादी ढांचा क्षेत्र में तकनीकी सहयोग के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए है। यह समझौता दोनों देशों के बीच लंबित द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने ओर पारस्परिक व्यापार की बढ़ावा देने ओर क्षत्रिय एकीकरण के क्षेत्र में भी मददगार होगा।


4. भारत ओर उज़्बेकिस्तान ने रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करने के लिए 9 समझोते पर किए हस्ताक्षर।



प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ओर उज़्बेकिस्तान के राष्ट्रपति शवकत मिर्जियोएव ने दोनों देशों के बीच रणनीतिक साझेदारी को मजबूत बनाने के लिए वर्चुअली आयोजित शिखर सम्मेलन की सह अध्यक्षता की। भारत सरकार ने उज़्बेकिस्तान ने सड़क, सीवरेज ट्रीटमेंट ओर सूचना प्रोद्योगिकी के क्षेत्र में चार विकासात्मक परियोजनाओं के लिए 448 मिलियन अमेरिकी डॉलर की लाइफ ऑफ क्रेडिट की भी मंजूरी दी ।


Current affairs in Hindi 2020

5. भारतीय टेनिस खिलाड़ी रैना ने दुबई में जीता ITF डबल खिताब।



भारतीय टेनिस खिलाड़ी अंकिता रैना ने दुबई में सोने जॉर्जियाई साथी एकातेरीन गोर्गोदेज के साथ संयुक्त रूप से 2020 अल हब्तुर टेनिस चेलेज जीतकर सीजन का तीसरा युगल खिताब जीता है।

इंडो जॉर्जियाई जोड़ी ने स्पेन के इलियाना बिल्सोवा जदैनोव ओर स्लोवाकिया काजा जुवान की जोड़ी को 6-4,3-6,10-6 से हराकर 100000 अमेरिकी डॉलर का खिताब जाता।


6. इसरो लॉन्च करेगा कम्युनिकेशन सेटेलाइट CMS-01



भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन ( इसरो ) 17 दिसम्बर को अपने धूर्विय प्रक्षेपण वाहन रॉकेट के XL वेरिएंट को PSLV -C50 के रूप में इस्तेमाल करते हुए, संचार उपग्रह CMS-01 को लॉन्च करेगा। CMS-01, GSAT-12 का नया वर्जन होगा जिसका वजन 1410 किलोग्राम था ओर जिसे 11 जुलाई 2011 को आठ साल की मिशन लाइफ के साथ लॉन्च किया गया था।


7. मैक्स वेरस्टेपेन ने जीती अबू धाबी ग्रैंड प्रिक्स 2020



मैक्स वेरस्टेपेन ( रेड बुल - नीदरलैंड ) ने संयुक्त अरब अमीरात के अबू धाबी में आयोजित अबू धाबी ग्रैंड प्रिक्स 2020 का आखिरी सीजन जीत लिया है। इस सीजन की उनकी यह दूसरी ओर करियर की 10 वी जीत है यह साल 2020 फार्मूला वन वर्ल्ड चैंपियनशिप की 17 वी ओर अंतिम रेस थी। इस रेस में वाल्टरी बोटास दूसरे स्थान पर रहे।


Latest current affairs today 2020


8. BSE ने लॉन्च किया ई एग्रीकल्चर स्पॉट मार्केट प्लेटफॉर्म "BEAM"


 

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) लिमिटेड ने अपनी सहायक कंपनी BSE इन्वेस्टमेंट लिमिटेड के माध्यम से कृषि वस्तुओं के लिए एक इलेक्ट्रॉनिक स्पॉट प्लेटफॉर्म " BSE ई एग्रीकल्चर मार्केट्स लिमिटेड (BEAM) लॉन्च किया है , जिसका उद्देश्य भारतीय कृषि बाजार की प्रतिस्पर्धा ओर इसके जीवंत पारिस्थितिकी तंत्र में BSE की ताकत बढ़ाना है।



9. प्रसिद्ध संस्कृत विद्वान विद्यावाचस्पती बनंजय गोविंदाचार्य का निधन 

प्रसिद्ध संस्कृत विद्वान विद्यावाचस्पती बनंजय गोविंदाचार्य मा निधन हो गया। वे वेड भाष्य, उपनिषद् भाष्य , महाभारत, रामायण ओर पुराण में पारंगत थे ओर उन्होंने वेद सूक्ति, उपनिषदों, शत, रुद्रिया, ब्रह्मसूत्र भाष्य ओर गीता भाष्य पर भाष्य लिखते थे।

गोविंदाचार्य को 2009 में पद्म श्री से सम्मानित किया गया था। उन्होंने लगभग 150 किताबे लिखी थी ओर संस्कृत से कन्नड़ में कई ग्रन्थों का अनुवाद किया था।


10. साउंड बैरियर को तोड़कर विमान उड़ाने वाले दुनिया के सबसे पहले पायलट चक येजर का निधन।



अमेरिकी वायुसेना के अधिकारी ओर टेस्ट पायलेट येजर जो 1947 में इतिहास के पहले पायलट बने, उनका निधन हो गया है। येजर 14 अक्टूबर 1947 को साउंड बैरियर को तोड़कर आवाज से भी ज्यादा गति में विमान उड़ाने वाले दुनिया के सबसे पहले टेस्ट पायलट बने, जब उन्होंने मच 1 में प्रयोगिक Bell X-1 एयरक्राफ्ट को 45000 फीट की ऊंचाई से उड़ाया 


Also Read 

14 December current affairs


0 comments:

Post a Comment

thanks


rajasthan gk

Labels

Popular Posts

Categories

Blog Archive

Search This Blog