-->

Saturday, December 12, 2020

Current affairs Hindi 12 December 2020 || Latest Current affairs today

दैनिक समाचार के आधार पर SSC, IBPS, railway, IAS, RAS, Highcourt, LDC, IB Exmas के लिए उपयोगी Top Current affairs..

 राजस्थान परीक्षाओं के लिए उपयोगी समसामयिकी जानकारी जो परीक्षा के लिए लाभदायक साबित होंगे।
aapno pardesh

Currnet affairs 12 December 2020 latest Currnet affairs for all exams


इस पोस्ट में आप डेली करेंट अफेयर्स से जुड़े प्रश्न जो आपके एग्जाम में आने की दृष्टि से महत्वपूर्ण है यहां दिए जा रहे है। यह qustion डेली न्यूज़ पेपर के आधार पर बनाए गए है। अगर किसी प्रश्न में त्रुटि हो तो कमेंट बॉक्स में बताए। आपके सुझाव आमंत्रित है।


Current affairs 12 December 2020

1. जो बाइडेन ओर कमला हैरिस बने टाइम पर्सन ऑफ द ईयर।



अमेरिका के राष्ट्रपति चुने गए जो बाइडेन और उपराष्ट्रपति चुनी गई कमला हैरिस को टाइम मैगजीन ने सम्मानित किया है। मैगजीन ने उन्हें 2020 का ' पर्सन ऑफ द ईयर' चुना है। इसकी घोषणा प्रकाशन ने गुरुवार को दी ।

जो बाइडेन ओर कमला हैरिस ने इसी साल नवम्बर मे राष्ट्रपति ओर उपराष्ट्रपति पद के लिए चुनाव में जीत हासिल करके इतिहास रचा था। जो बाइडेन ने डोनाल्ड ट्रंप को 2020 अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में हराया है। वहीं हैरिस अमेरिका की पहली अश्वेत ओर पहली दक्षिण एशियाई उपराष्ट्रपति चुनी गई है।


2. फिक्की के नए अध्यक्ष उदय शंकर बने।



पूर्व पत्रकार ओर कॉरपोरेट एगजिक्यूटिव उदय शंकर इंडस्ट्री चैंबर फिक्की के नए अध्यक्ष बनने जा है। फिक्की की सालाना AGM का शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उड़गठन करेगे इसके समापन सत्र में उदय शंकर नए अध्यक्ष का पद भार ग्रहण करेंगे।

उदय शंकर मूल रूप से बिहार के मुजफफपुर के रहने वाले है।

पूर्व पत्रकार उदय शंकर हाल तक वाल्ट डिज्नी कंपनी के एशिया पेसिफिक के president और स्टार एव डिज्नी के चेयरमैन थे।


3. केरोलिना अरूजो ने जीता वर्ष 2020 का रामानुजन प्राइज फॉर यंग मैथमेटिशियन।



वर्ष 2020 का युवा गणितज्ञ रामानुजन पुरूस्कार ब्राजील के रियो डी जेनेरियो के इंस्टीट्यूट फॉर प्योर एंड एप्लायड मैथेमेटिक्स की मैथमेटिशियन डॉ केरोलिना अरूजा की प्रदान किया गया है।

उनका कार्य क्षेत्र बिरेशनल ज्यामिति पर केंद्रित है, जिसका उद्देश्य एलजेब्रा प्रकारों की सरंचना को वर्गीकरण करना ओर उनका वर्णन करना है।

भारत सरकार के विज्ञान ओर प्रोद्योगिकी विभाग द्वारा वित्तपोषित यह पुरूस्कार ICTP ओर अंतर्राष्ट्रीय गणितीय संघ के सहयोग से विकासशील देशों में बिजिय ज्यामिति के क्षेत्र में दिया जाता है।


4. तेलंगाना में किया गया राष्ट्रीय दिव्यांग सशक्तीकरण केंद्र का उद्गाठन।



केंद्रीय गृह राज्य मंत्री जी किशन रेड्डी ने तेलंगाना में हैदराबाद के हाकिमपेट स्थित CRPF ग्रुप सेंटर में राष्ट्रीय दिव्यांग सशक्तीकरण केंद्र का उद्घाटन किया।

राष्ट्रीय दिव्यांग सशक्तीकरण केंद्र सीआरपीएफ के दिव्यांग योद्धाओं को फिर से कोशल ओर पुनर्वास के लिए अपनी तरफ का पहला प्रतिष्ठान है, जिन्हें ड्यूटी के दौरान जीवन भर विकलांग बना देने वाली चोट का सामना करना पड़ता है।


5. रोमानिया के पीएम लूडोविक ओरबान ने अपने पद से इस्तीफा दिया।



रोमानिया के प्रधानमंत्री लुडोविक ओर बान ने 2020 के संसदीय चुनाव में अपनी सत्तारूढ़ नेशनल लिबरल पार्टी की हार के बाद अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। इसके बाद रोमानिया के राष्ट्रपति क्लास इसोहनिस ने रक्षा मंत्री निकोले इयोनेल सिउका को देश का अंतरिम प्रधानमंत्री नियुक्त किया। गया।


6. lebron जेम्स टाइम एथलीट ऑफ ईयर चुने गए।



बास्केटबॉल के दिग्गज खिलाड़ी lebron जेम्स को Time मैगजीन ने एथलीट ऑफ द ईयर चुना है।

यूएस में इस साल नस्लभेद की कई घटनाएं सामने आयी इसके खिलाफ लेब्रान ने More Than A Vote नाम से कैंपेन चलाया था इसकी मदद से उन्होंने यूएस के वोटर्स को नस्लभेद के खिलाफ एकजुट होने के लिए प्रेरित किया था।

टाइम मैगजीन ने इसी को आधार बनाते हुए लब्रान जेम्स को अपनी मैगजीन कवर पर जगह दी है।


7. आस्ट्रेलियन ओपन विजेता सोफिया केनिन बनी player of the year.



इस साल आस्ट्रेलियन ओपन जीतने वाली सोफिया केनीन को WTA प्लेयर ऑफ द ईयर अवार्ड से सम्मानित किया गया है। 2015 के बाद इस अवॉर्ड को पाने वाली वह पहली अमेरिकी महिला खिलाड़ी है। 2015 में सेरेना विलियम्स को इस अवॉर्ड से सम्मानित किया गया था।

केनिंन ने इस साल के पहले ग्रैंड स्लेम ऑस्ट्रेलियन ओपन में वूमेंस सिंगल्स का टाइटल अपने नाम किया था। उन्होंने फाइनल में स्पेन की दो बार ग्रैंड स्लेम गारबिन मुगुरुजा की हराया था।


IBPS SO PRILIMS  Admit card डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें।

RRB CBT Admit Card 2020 : यहां मिलेगा डायरेक्ट लिंक यहां क्लिक करे


8. ADB ने वित्त वर्ष 2020 में भारत की जीडीपी -8% रहने का अनुमान जताया।



एशियाई विकास बैंक ADB ने वित्तीय वर्ष 2020 में भारतीय अर्थव्यवस्था का 8 प्रतिशत नेगेटिव रहने का अनुमान जताया है, जबकि इससे पहले एडीबी ने यह अनुमान -9.0 प्रतिशत  लगाया था। इसके साथ ही एडीबी ने 10 दिसम्बर 2020 को जारी अपनी नवीनतम एशियाई विकास आउटलुक रिपोर्ट में वित्त वर्ष 2021 में भारत की जीडीपी तेजी से उभरकर 8.0 प्रतिशत की दर से वृद्धि करने का अनुमान जताया है।


9. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने ऐतिहासिक PM-WANI योजना को दी मंजूरी।



केंद्रीय मंत्री मंडल ने वायरलेस कनेक्टिविटी को बेहतर बनाने ओर देश भर में सार्वजनिक स्थानों पर फ्री वायरलेस इंटरनेट का मार्ग प्रशस्त करने के लिए प्रधानमंत्री की wifi एक्सेस नेटवर्क  (PM -WANI) नामक योजना की मंजूरी दी है। यह योजना किसी भी व्यक्ति  को आवासीय क्षेत्र में राशन की दुकान के मालिक से लेकर चाय की दुकान के विक्रेता तक, सार्वजनिक वाईफाई हॉटस्पॉट स्थापित करने ओर वाईफाई सेवाएं देने में सक्षम बनाएगी।


10. आईओसी ने breakdancing को दिया ओलम्पिक गेम्स का दर्जा।



अंतर्राष्ट्रीय ओलम्पिक समिति ने नए ओर युवा दर्शको को आकर्षित करने के उद्देश्य से ओलंपिक में नई एंट्री के रूप में Breakdancing को एक आधिकारिक ओलंपिक खेल के रूप पंजीकृत किया है।

ओलंपिक आयोजन में breakdancing को Breaking के नाम से जाना जाएगा।

Breaking 2024 पेरिस गेम्स से ओलंपिक खेलों में अपनी शुरुआत करेगा।


यह भी पढ़े 

11 दिसम्बर हिंदी करेंट अफेयर्स

10 दिसम्बर हिंदी करेंट अफेयर्स




2 comments:

thanks


rajasthan gk

Labels

Popular Posts

Categories

Blog Archive

Search This Blog