-->

Friday 31 July 2020

Currnet affairs 31 July 2020 latest current affairs for all exams

दैनिक समाचार के आधार पर, नवीनतम करेंट अफेयर्स बैंकिंग परीक्षाओं के लिए उपयोगी , डेली करेंट अफेयर्स रेलवे परीक्षाओं के लिए, सरकारी परीक्षाओं के लिए top current affairs  राजस्थान परीक्षाओं के लिए उपयोगी समसामयिकी जानकारी, करेंंट अफेयर्स टुडे इन हिंदी, इंंडिया करेंट अफेयर्स 

Currnet affairs 31 July 2020 latest current affairs for all exams

 इस पोस्ट में आप डेली करेंट अफेयर्स से जुड़े प्रश्न जो आपके एग्जाम में आने की दृष्टि से महत्वपूर्ण है यहां दिए जा रहे है। यह qustion डेली न्यूज़ पेपर के आधार पर बनाए गए है। अगर किसी प्रश्न में त्रुटि हो तो कमेंट बॉक्स में बताए। आपके सुझाव आमंत्रित है

Currnet affairs 31 JULY 2020


1. हाल ही में Paytm Money ने अपना नया CEO किसे नियुक्त किया है?

उत्तर - वरुण श्री धर

ऑनलाइन निवेश ओर धन प्रबन्धन से सम्बन्धित प्लेटफॉर्म पेटीएम ने वरुण श्री धर को अपना नया सीईओ नियुक्त किया गया । इससे पहले वह फिनशेल इंडिया में सीईओ के पद पर कार्यरत थे।


2. हाल ही में हरियाणा सरकार ने रेसलर बबीता फोगाट को खेल विभाग में किस पद पर नियुक्त किया है?

उत्तर - उपनिदेशक

राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाली पहलवान बबीता फोगाट को हरियाणा सरकार ने खेल विभाग में डिप्टी डायरेक्टर नियुक्ति किया है। बबीता फोगाट ने कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड मेडल जीता था।

Current affairs today 2020


3. हाल ही में UN ओर ICONGO ने किसे करमवीर पुरस्कार से सम्मानित किया है?

उत्तर - सुनील यादव SS

ss मोटीवेशन के संस्थापक सुनील यादव ss को United nations ओर इंटरनेशनल कन्फेडरेशन ऑफ एनजीओ ने करमवीर पुरस्कार से सम्मानित किया है।

4. हाल ही में किस एक्शन निर्देशक का निधन हो गया ?

उत्तर - परवेज खान

बॉलीवुड के मशहूर एक्शन डायरेक्टर परवेज खान का निधन हो गया।  55 साल की उम्र में उनका निधन हो गया। परवेज खान ने सोल्जर, बाजीगर, बुलेट राजा, एजेंट विनोद, बदलापुर, अंधाधुंध जैसी फिल्मों में काम किया।

Top Currnet affairs 31 जुलाई 2020


5. हाल ही में किस देश ने मंगल मिशन लॉन्च किया है ?

उत्तर - अमेरिका

अमेरिका की अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने  अपना सबसे जटिल रोवर को लॉन्च किया है। मंगल ग्रह की चट्टान को पहली बार धरती पर लाकर किसी प्राचीन जीवन के प्रमाण की जांच करने के लिए उसका विश्लेषण करने के लिए अमेरिका ने यह मंगल मिशन लॉन्च किया है।


6. हाल ही में किसानों के लिए उपज ओर वित्तीय सुरक्षा  लिए किस कंपनी ने "बहुत जरूरी है" अभियान शुरू किया है?

उत्तर - भारतीय AXA जनरल इंश्योरेंस

साधारण बीमा कंपनी भारतीय AXA ने  किसानों की उपज ओर वित्तीय सुरक्षा के लिए फसल बीमा अभियान "बहुत जरूरी है" लॉन्च किया है। यह बीमा उन्हें अनिश्चित एवं प्रतिकूल मौसम के चलते फसल को होने वाली हनी से सुरक्षा प्रदान करेगा।

latest Currnet affairs today 31 जुलाई


7. हाल ही में किस मलयालम अभिनेता का निधन हो गया ?

उत्तर - अनिल मुरली

मलयालम फिल्मों में खलनायक की भूमिका के लिए मशहूर अभिनेता अनिल मुरली का 51 साल की उम्र में निधन हो गया। तिरूंवतपुरम से ताल्लुक रखने वाले मुरली ने अपना फिल्मी कैरियर 1993 में कन्याकुमारी आउरु से शुरुआत की।


8. हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निजी सचिव के पद पर किसे नियुक्त किया गया है ?

उत्तर - हार्दिक  एस शाह

आईएएस अधिकारी हार्दिक सतीश चन्द्र शाह को नरेंद्र मोदी का निजी सचिव नियुक्त किया गया। वह राजीव टोफनो का स्थान लेंगे। इससे पहले शाह पर्यावरण वन ओर जलवायु परिवर्तन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर के निजी सचिव थे।

Current affairs today PDF download


9. हाल ही में जारी की गई नई शिक्षा नीति कब लागू की गई ?

उत्तर - 29 जुलाई 2020

भारत सरकार ने शिक्षा नीतियों में बदलाव करते हुए नई शिक्षा नीतियां 29 जुलाई 2020 को लागू की। इससे पहले 1986 में शिक्षा नीति लागू की गई थी। 1992 में इस नीति में कुछ संशोधन किया गया था।

10. शिक्षा नीति 2020 का मसौदा किसकी अध्यक्षता में तैयार की गई हैं?

उत्तर - पूर्व इसरो प्रमुख के कस्तूरीरंगन

पूर्व इसरो प्रमुख के कस्तूरीरंगन की अध्यक्षता में नई शिक्षा नीति 2020 का मसौदा तैयार किया गया। जिनके सुझावों के आधार पर नई नीति में बदलाव किए गए।


Read Also

30 जुलाई करेंट अफेयर्स

29 जुलाई करेंट अफेयर्स 

28 जुलाई करेंट अफेयर्स

0 comments:

Post a Comment

thanks


rajasthan gk

Labels

Popular Posts

Categories

Blog Archive

Search This Blog